अगस्त से होने जा रहे हैं पैसों से जुड़े ये बड़े बदलाव, आपके लिए जानना बेहद जरूरी

1 अगस्त, 2020 से कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं। ये बदलाव ऐसे हैं कि आपको आर्थिक रूप से प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए इनके बारे में आपको पहले से जानकारी होना जरूरी है। इसमें बैंक ग्राहकों से लेकर आम आदमी के रोजमर्रा के जीवन पर भी इसका असर पड़ेगा। इसमें बैंक लोन (Bank Loan), पीएम किसान स्कीम (Pm Kisan Scheme), बैंकों में मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance in Bank) जैसे नियमों में बदलाव होगा।

इतना ही नहीं 1 अगस्त से नियमों में बदलाव के साथ ही कार और बाइक खरीदना भी सस्ता हो सकता है। आइए डिटेल्स में जानते हैं कि 1 अगस्त से कौन-कौन से नियमों में बदलाव हो रहे हैं और आप पर इसका क्या असर पड़ेगा…

सस्ता हो जाएगा कार या बाइक खरीदना
1 अगस्त से अगर आप नई कार या बाइक खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको सस्‍ते में खरीदारी करने का मौका म‍िलेगा। जी हां, ऐसा इसलिए क्योंकि व्हीकल इंश्योरेंस (vehicles insurance) के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। दरअसल, अगर आप अगले महीने 1 अगस्त के बाद नई कार या मोटरसाइकिल खरीदते हैं तो आपको ऑटो इंश्योरेंस के ऊपर कम पैसे खर्च करने होंगे। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके मुताबिक, लॉन्ग टर्म पैकेज्‍ड (Long term package policies) थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज पॉलिसी के नियमों को वापस ले लिया गया है। जिससे गाड़ियों के लिए अब 3 और 5 साल की थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी लेना जरूरी नहीं होगा। इसका सीधा असर कार और मोटरसाइकिलों की ऑन रोड कीमत पर पड़ेगा और गाड़ियां सस्ती पड़ेंगी।

न्यूनतम बैलेंस में बदलाव
एक अगस्त से कई बैंकों में न्यूनतम बैलेंस (Minimum Balance Rules) की सीमा से जुड़े नियम बदलने जा रहे हैं। कैश इनफ्लो और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई बैंकों ने 1 अगस्त से न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का ऐलान किया है। बैंकों में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद ग्राहकों से शुल्क भी वसूला जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के बैंकिंग नियमों में यह बदलाव होने जा रहा है। इनमें से कुछ बैंक न्यूनतम बैलेंस की सीमा को बढ़ा सकते हैं। बैंक अपने नकदी संतुलन को बढ़ाने और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह बदलाव कर रहे हैं। अगर आपके खाते में मिनिमम जमा राशि से कम होंगे तो पेनाल्टी देने होगी।

RBI ने बदले सेविंग खाते के नियम
Reserve Bank of India यानी RBI ने हाल में सेविंग खाते पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। नई दरें 1 अगस्त से लागू हो जाएंगी। अब सेविंग अकाउंट्स में 1 लाख रुपए तक जमा करने पर 4.75 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा। वहीं, 1-10 लाख रुपए तक जमा करने पर 6 फीसदी और 10 लाख रुपए से 5 करोड़ रुपए तक के जमा पर 6.75 फीसदी इंटरेस्ट मिलेगा। इसके अलावा डेबिट कार्ड के गुम हो जाने या फिर डैमेज हो जाने पर 200 रुपए का चार्ज देना पड़ेगा। वहीं, अब टाइटेनियम डेबिट कार्ड के लिए सालाना 250 रुपए भुगतान करने होंगे। वहीं, ग्राहक अब एक महीने में ATM से 5 बार फ्री में कैश निकाल सकते है।

ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए बदलेगा नियम
केंद्र सरकार ने आदेश जारी किया है कि 1 अगस्त से सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर बिकने वाले प्रोडक्ट के कंट्री ऑफ ओरिजिन यानी कि प्रोडक्ट किस देश में बना है, इसकी जानकारी देनी होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेक इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए यह किया जा रहा है। हालांकि, ज्यादातर कंपनियां पहले ही यह जानकारी देना शुरू कर दी हैं। इनमें फ्लिपकार्ट, मिंट्रा और स्नैपडील जैसी दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियां शामिल हैं। डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को 1 अगस्त तक अपने न्यू प्रोडक्ट लिस्टिंग के कंट्री ऑफ ओरिजन (country of origin) अपडेट करने के निर्देश दिए हैं।

PM किसान योजना की जोरी होगी किस्त
किसानों के लिए PM kisan samman yojana के तहत छवीं किस्त डाली जाएगी। 1 अगस्त से मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए की छठी किस्त जमा करेगी। सरकार ने योजना की शुरुआत से लेकर अब तक देश के 9.85 करोड़ किसानों को नकद लाभ पहुंचाया है। बता दें कि योजना की पांचवीं किस्त 1 अप्रैल 2020 को जारी की गई थी। देश के करीब 10 करोड़ से अधिक किसान किस्त का इंतजार कर रहे हैं।
  
बदल जाएंगी LPG रसोई गैस से जुड़े नियम
रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतों में 1 अगस्त को बड़ा बदलाव होने जा रहा है। तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतों की घोषणा करती हैं। पिछले कुछ महीनों से कीमतों में इजाफा हो रहा है। 1 अगस्त को भी LPG की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। अगले महीने में ग्राहकों को गैस सिलेंडर के अधिक पैसे देने होंगे या कम, यह 1 अगस्त को ही पता लगेगा।

शोभित अग्रवाल
शेयर बाजार विश्लेषक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here