अग्रसेन जयंती पर कारगिल के योद्धाओं का सम्मान

*अग्रसेन जयंती पर कारगिल के योद्धाओं का सम्मान*


देहरादून :- अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन उत्तराखंड (पश्चिम) की ओर से अग्रवाल जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। समाज के बड़ी संख्यां में गणमान्य नागरिकों द्वारा दीपोत्सव के इस कार्यक्रम में भगवान अग्रसेन जी के समक्ष दीप प्रज्ज्बलित कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर कारगिल के योद्धाओं को सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री रोशन लाल अग्रवाल ने कहा-महाराजा अग्रसेन मानवता के प्रवर्तक थे। विश्व शांति के लिए उनके सिद्धान्त व आदर्श प्रासंगिक हैं। बढ़ती हुई समाज में असमानता का भाव यदि उसको पाटना है अग्रसेन जी के आदर्शों को हमें जीवन में धारण करना होगा। हम धर्म परायण व देशभक्त लोग हैं। राष्ट्र सेवा के लिए हम सदा तैयार रहते हैं। नर सेवा नारायण सेवा हमारा मूलमंत्र है।

गेस बहादुर गुरुंग जिन्होनें कारगिल युद्ध में दुश्मनों के छक्के छुड़ा दिए उनको मारते हुए आगे बढ़ते चले गए। इसी दौरान बम से उनकी एक टांग हमेशा के लिए चली गई। ऐसे वीर बहादुर की गाथा हमारे लिए प्रेरणादायक है। दूसरे कारगिल युद्ध में शहीद सैनिक स्व. कमल बहादुर क्षेत्री की धर्मपत्नी श्रीमती लक्ष्मी क्षेत्री को शाल, माला, स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।


प्रदेश अध्यक्ष श्री योगेश अग्रवाल ने इस अवसर पर भगवान अग्रसेन जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा -अग्रसेन जी ने राष्ट्र संगठित सुदृढ़ हो समाज में समता का भाव जागृत हो एक रु एक ईंट के सिद्धांत को प्रतिपादित किया। वे अग्रकुल के ही नहीं समाज के लिए वन्दनीय है। इन्होनें ने ही नारी को सम्मान देते हुए एक पत्नी की प्रथा को प्रारम्भ किया । इन्होनें ने बलि प्रथा का विरोध कर उस स्थान पर नारियल चढ़ाने की परम्परा शुरू की।


इस पुनीत पर्व पर कैंट बोर्ड के पू. चेयरमैन विष्णु गुप्ता, पार्षद मेघा, ताराचन्द गुप्ता, राजेश अग्रवाल, कमल अग्रवाल, सुशील गोयल, रविन्द्र गोयल, अरुण गोयल , विजय गोयल, अजय गोयल, मोती दिवान,उमेश गुप्ता, मयंक ,श्रीमती सविता अग्रवाल, मीनाक्षी गुप्ता, किरण देवी, बलवीर जी, निधि जी डोली जी, पूजा अग्रवाल, बबिता गुप्ता, आदि गणमान्य जनों की गरिमामयी उपस्तिथि रही। कार्यक्रम का संचालन श्री तनवीर जी ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here