उत्तराखंड की बेटी जिसने भारत का नाम किया दुनिया में रोशन

उत्तराखंड के पहाड़ जहां एक बार पूरी दुनिया का ध्यान अपनी और आकर्षित करते हैं वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड के सपूत ना सिर्फ हमारे भारत देश में बल्कि पूरे विश्व में अपनी सफलता का परचम लहरा रहे हैं ऐसी ही है उत्तराखंड का नाम रोशन करने वाली उत्तराखंड की बेटी , जिसने जीवन में कभी हार नहीं मानीं। इनका नाम है नीति रावत। नीति रावत स्पोर्ट्स कमेंटेटर हैं। वो एनबीए की हिंदी कमेंट्री टीम की एकमात्र महिला सदस्य हैं। स्पोर्ट्स, कमेंट्री और हिंदी…ये तीनों ही ऐसे फील्ड हैं, जहां ऑप्शन कम हैं और चुनौतियां ज्यादा। लड़कियों को वैसे भी हर फील्ड में खुद को साबित करने के लिए पुरुषों से ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है। हम जब भी कमेंटरी सुनते हैं तो सिर्फ मेल वॉयस ही कानों तक पहुंचती है। किसी लड़की को हिंदी में स्पोर्ट्स पर कमेंटरी करते सुनना-देखना अब भी दर्शकों के लिए नया अनुभव है, और ये उत्तराखंड का गौरव है कि देश में पहली बार हिंदी में मल्टीपल गेम्स के लिए कमेंटरी करने का मौका पहाड़ की बेटी नीति रावत को मिला।

Also Read  अन्य राज्यों से उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए जारी नए दिशानिर्देश

पौड़ी गढ़वाल के किनाथ गांव की रहने वाली नीति का परिवार सालों पहले दिल्ली शिफ्ट हो गया था। नीति की पढ़ाई दिल्ली में हुई। दिल्ली यूनिवर्सिटी से उन्होंने ग्रेजुएशन किया। खेल नीति के लिए सिर्फ शौक नहीं बल्कि जुनून था। इसी जुनून ने उन्हें खेल में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया। खेलों में उनका सफर साल 1999 में शुरु हुआ। उन्होंने दिल्ली स्टेट टीम के लिए दस साल तक वॉलीबॉल खेला। इस दौरान उन्हें नेशनल गेम्स में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। नीति को खेलों की अच्छी समझ थी, इसलिए वो खेलों के क्षेत्र में ही कुछ करना चाहती थीं। ये मौका उन्हें साल 2007 में मिला।

Also Read  राज्यसभा में हंगामा करने वाले 8 सांसद निलंबित

जब उन्हें रेडियो में स्पोर्ट्स कमेंट्री करने का ऑफर आया। इसके कुछ महीने बाद उन्होंने डीडी स्पोर्ट्स के लिए कमेंटरी की। नीति को जीवन का पहला बड़ा ब्रेक साल 2016 में मिला। जब उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के लिए रियो ओलंपिक में कमेंटरी की। साल 2017 में उन्हें एनबीए से जुड़ने का मौका मिला। वो देश की ऐसी एकलौती महिला हिंदी कमेंटेटर हैं, जिन्हें एनबीए के पैनल में जगह मिली। वो डीडी स्पोर्ट्स, सोनी ईएसपीएन, स्टार स्पोर्ट्स और ई-स्पोर्ट्स जैसे बड़े चैनल्स के लिए कमेंटरी कर चुकी हैं। वो डीडी स्पोर्ट्स, सोनी ईएसपीएन, स्टार स्पोर्ट्स और D-स्पोर्ट्स जैसे बड़े चैनल्स के लिए कमेंटरी कर चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने ओलंपिक्स और एशियन गेम्स जैसे बड़े इवेंट्स कवर किए और वॉलीबॉल, कबड्डी, बैडमिंटन, एथलेटिक्स और स्वीमिंग जैसे खेलों की कमेंटरी की।

Also Read  छोटी सी बात पर युवक ने की ग्राम प्रधान की गोली मारकर हत्या, पूरे परिवार को मारना चाहता था युवक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here