कोरोना वैक्‍सीन के ल‍िए रजिस्‍ट्रेशन कराया है तो जान लें, बाद में आ सकते हैं ये लक्षण


COVID-19 टीकाकरण का दूसरा चरण एक दिन बाद शुरू हो रहा है. ये टीकाकरण आपको COVID-19 से बचाने में मदद करेगा. लेकिन इसके कुछ हल्‍के-फुल्‍के साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं जो क‍ि एक तरह से ये संकेत है क‍ि आपके भी भीतर एंटीबॉडीज बन रहे हैं. इसलिए जरूरी है कि आप पोस्‍ट वैक्‍सीनेशन केयर को लेकर ये बातें जरूर जान लें.

कोरोना का टीका लगाने से आपको कुछ आम दिनों से अलग लक्षण दिखाई देंगे, जो कि आपकी दैनिक गतिविधियों को करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन ये कुछ दिनों में ही दूर हो जाएंगे, आपको इनसे कतई घबराना नहीं है. कुछ लोगों में कम, कुछ में थोड़ा ज्‍यादा और कुछ में कोई साइड इफेक्ट नहीं होता. इसलिए जानें कि आपको किन बातों पर नहीं घबराना और क‍िन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना है

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिंवेशन की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार जिस दिन आप वैक्‍सीन लेते हैं, उस दिन आपके हाथ में जहां वैक्‍सीन ली है, वहां हल्‍का दर्द, रेडनेस और स्‍वेलिंग हो सकती है. इसके अलावा अन्‍य लक्षणों में थकान, सरदर्द, मांसपेश‍ियों में हल्‍का दर्द, ठंड लगना, बुखार या उल्‍टी महसूस होना लक्षण भी सामान्‍य है.

ओवर-द-काउंटर दवा लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, जैसे कि इबुप्रोफेन, एसिटामिनोफेन, एस्पिरिन या एंटीथिस्टेमाइंस आदि दवाएं क्‍या आप ले सकते हैं. यदि वैक्‍सीनेशन के बाद दर्द और असुविधा महसूस हो रही हो. यदि आपको कोई अन्य चिकित्सा कारण नहीं हैं जो आपको इन दवाओं को सामान्य रूप से लेने से रोकते हैं तो आप इन दवाओं को पोस्ट-टीकाकरण के दुष्प्रभावों से राहत देने के लिए ले सकते हैं.

लेकिन डॉक्‍टरों द्वारा ये सलाह नहीं दी जाती है कि आप इन दवाओं को साइड इफेक्ट्स रोकने की कोशिश करने के उद्देश्य से टीकाकरण से पहले ले लें. ये दवाएं शरीर में किसी भी प्रकार के साइड इफेक्‍ट आने पर ही लिया जा सकता है. टीकाकरण के बाद आप बिना डॉक्‍टरी सलाह के कोई एंटीबायोटिक या अन्‍य दवाएं न लें.

आपको अगर टीका लगने के बाद किसी तरह की सूजन हाथ पर आ गई है तो उस जगह पर साफ कपड़े को ठंडे पानी से गीला करके रखें. इसके अलावा हाथों की एक्‍सरसाइज करें. खानपान में ज्‍यादा से ज्‍यादा लिक्‍व‍िड डाइट लें. हल्‍के कपड़े पहनें और घर पर कोरोना से ऐ‍हतियात जरूर बरतें, मास्‍क पहनकर ही रहें.

कब लें डॉक्‍टरी परामर्श ज्यादातर मामलों में, दर्द या बुखार से असुविधा एक सामान्य संकेत है कि आपका शरीर कोविड से सुरक्षा चक्र का निर्माण कर रहा है. अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से तभी संपर्क करें जब लालिमा या सूजन 24 घंटों के बाद कम होने के बजाय बढ़ जाए.

आप डॉक्‍टर से तब भी सलाह ले सकते हैं अगर आपके साइड इफेक्‍ट आपको चिंतित कर रहे हैं या कुछ दिनों के बाद भी दूर नहीं हो पाए हैं. इसके अलावा अपनी पोस्‍ट वैक्‍सीनेशन केयर पर अध‍िक से अध‍िक ध्‍यान दें, लेक‍िन अगर कोई लक्षण अध‍िक दिनों तक रहे तो आपको चिक‍ित्‍सकीय परामर्श जरूर लेनी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here