रिलायंस तय समय से पहले हुई कर्ज मुक्त ,

RELIANCE Industries कर्ज मुक्त हो गई है। कंपनी ने पिछले 58 दिनों में 1,68,818 करोड़ रुपये जुटाए हैं। RIL ने RIGHTS ISSUE से  भी 53,124.20 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इस कवायद के चलते RIL नेट डेट फ्री हो गया है। इसका मतलब ये है कि NET लेवल पर RELIANCE पर कोई कर्ज नहीं है।

कंपनी तय समय से पहले कर्ज मुक्त हो गई है। कर्ज मुक्त के लिए 31 मार्च 2021 का लक्ष्य था। मुकेश अंबानी ने एक बयान जारी करके कहा, “रिलायंस को डेट फ्री कंपनी बनाने का जो वादा मैंने शेयरधारकों से किया था वह मैंने पूरा कर दिया।”

Also Read  राष्ट्रपति कोविंद ने राम मंदिर के लिए शुरू किया चंदा अभियान, दिया पांच लाख रुपये का चेक

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि पिछले 28 दिनों में जियो प्लेटफॉर्म में हुए विदेशी निवेश के जरिए कंपनी ने 115,693.95 करोड़ रुपये जुटाए है। वहीं 53,124.20  करोड़ रुपये राइट्स इश्यू के जरिए जुटाए गए है। इसके अलावा पेट्रो-रिटेल जेवी (petro-retail JV) में बीपी (BP) को हिस्सेदारी की ब्रिक्री के जरिए कंपनी की कुल फंड रेजिंग 1.75 लाख करोड़ रुपये हो गई है,

इस बयान में आगे कहा गया है कि 31 मार्च 2020 तक कंपनी पर 161,035 करोड़ रुपये का कर्ज था। लेकिन अब विभिन्न निवेशों के जरिए RIL नेट-डेट फ्री कंपनी बन गई है।
RIL ने जियो प्लेटफॉर्म में 24.7 फीसदी बिक्री के जरिए 115,693.95 करोड़ रुपये जुटाए है। जियो प्लेटफॉर्म में निवेश का यह क्रम 22 अप्रैल को फेसबुक द्वारा किए गए निवेश से शुरु हुआ।

Also Read  राष्ट्रपति कोविंद ने राम मंदिर के लिए शुरू किया चंदा अभियान, दिया पांच लाख रुपये का चेक

बता दें कि फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 43,574 करोड़ रुपये का निवेश किया है। उसके बाद से जियो प्लेटफॉर्म में जनरल इलेक्ट्रिक, सिलवर लेक (2 बार) (General Atlantic, Silver Lake) विस्टा इक्विटी पार्टनर्स (Vista Equity Partners), केकेआर (KKR), मुबाडला इनवेस्टमेंट कंपनी ( Mubadala Investment Company) और एडीआईए  (ADIA), टीपीजी (TPG) और एल कैटरटन (L Catterton) ने भी जियो प्लेटफॉर्म में निवेश किया है।

शोभित अग्रवाल
शेयर बाजार विश्लेसक

Also Read  राष्ट्रपति कोविंद ने राम मंदिर के लिए शुरू किया चंदा अभियान, दिया पांच लाख रुपये का चेक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here