हरियाणा दिल्ली बॉर्डर पर आवाजाही को लेकर बड़ी खबर। जानिए कहां रहेगा 30 जून तक लॉक डाउन?

एक महीने से ज्यादा समय के बाद गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद व बहादुरगढ़ सीमा पर आवाजाही सुचारु होगी। हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन-5 में दिल्ली से लगी सीमाओं को खोलने के साथ ही कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक बंद को बढ़ा दिया है। कर्मचारियों के आवागमन पर भी प्रतिबंध था। जिससे मामला दिल्ली हाईकोर्ट भी पहुंचा। एनसीआर के जिलों में कोरोना के मामले बढ़ने पर हरियाणा ने अपनी सीमाएं सील कर दी थीं।

Also Read  उत्तराखंड में आज फिर तेजी से बढ़े कोरोनावायरस के नए मामले, जानिए ताजा आंकड़े

दिल्ली के साथ लगती सीमाओं पर सामान्य रूप से लोगों की आवाजाही बिना पास के होगी। 30 मई को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन कराने के लिए रविवार देर शाम सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास पर लगभग ढाई घंटे बैठक हुई। जिसमें दिल्ली बॉर्डर खोलने समेत अनेक फैसले लिए गए।

8 जून से धार्मिक स्थल और दूसरी संस्थाओं को खोलने को लेकर फिर से 6 जून को हरियाणा सरकार की उच्च स्तरीय बैठक होगी। हरियाणा में सभी बाजार अब सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेंगे। कोई आड इवन का फार्मूला अब नहीं होगा। रविवार को सभी बाजार बंद रहेंगे।

Also Read  देहरादून में शनिवार और रविवार दुकानों की बंदी को लेकर बड़ा फैसला

डीसी अपने अधिकार क्षेत्र में सीआरपीसी की धारा-144 के अंतर्गत व्यक्तिगत आवाजाही पर रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर प्रतिबंध लगा सकते हैं। सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम, जिला मजिस्ट्रेट और संबंधित विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधित क्षेत्रों को खोलने का भी निर्णय लिया है।

बैठक में उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी उपस्थित रहे। अंतरराज्यीय व अंतरजिला में लोगों व माल की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। डीसी अपने अधिकार क्षेत्र में भीड़भाड़ वाली मार्केट का आंकलन कर जरूरी प्रतिबंध लगा सकते हैं।

Also Read  देहरादून में शनिवार और रविवार दुकानों की बंदी को लेकर बड़ा फैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here