देश के गौरव NSA, उत्तराखंड के अजीत डोभाल के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी, बुलाई गई हाई लेवल मीटिंग

पिछले दिनों कश्मीर में अलग-अलग जगह हुए एनकाउंटर में भारत अपने कई सैन्यकर्मियों को खो चुका है। बीते दिनों कश्मीर के हंदवाड़ा, बारामुला और सोपोर में हुए एनकाउंटर में 6 सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे। इसके अलावा लश्कर का टॉप कमांडर हैदर भी एनकाउंटर में मारा गया था।
कश्मीर घाटी में शांति बहाल करने के लिए उत्तराखंड के लाल ने मोर्चा संभाल लिया है। एनएसए अजीत डोभाल की अगुवाई में शनिवार को दिल्ली में हाई लेवल मीटिंग हुई, जिसमें जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति को लेकर चर्चा हुई। बैठक में एनएसए अजीत डोभाल की अगुवाई में आतंकी साजिशों का जवाब देने के लिए तगड़ा प्लान बनाया गया। कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ चले ऑपरेशन के बाद दिल्ली में हाई लेवल मीटिंग बुलाई गई।
जिसमें एनएसए अजीत डोभाल ने शीर्ष सैन्य कमांडरों और अर्धसैनिक बलों को पाकिस्तान से सटी सीमा में नियंत्रण रेखा, घुसपैठ रोधी ग्रिड के साथ-साथ आतंकवाद विरोधी ग्रिड को मजबूत करने के लिए कहा। सूचना के अनुसार घाटी में छिपे आतंकी सोमवार यानि कल अर्धसैनिक ठिकानों पर आत्मघाती हमले करने की योजना बना रहे हैं। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी सोमवार को बड़े हमले की साजिश रच रहे हैं।बैठक में एनएसए डोभाल ने अधिकारियों से कश्मीर घाटी में आतंकवादियों की घुसपैठ पर रोक लगाने को कहा। इसके अलावा पाकिस्तान से घुसपैठ के लिए जो रास्ते इस्तेमाल किए जाते हैं, उनका विश्लेषण करने के निर्देश भी दिए, ताकि घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों का पता लगाया जा सके।
बैठक में पाकिस्तान द्वारा बार-बार किए जाने वाले संघर्ष विराम उल्लंघन पर भी चर्चा हुई, जो कि आतंकियों की घुसपैठ के दौरान सुरक्षाबलों का ध्यान भटकाते हैं। बैठक में बताया गया कि अगले कुछ महीनों में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों से जुड़े 400 से ज्यादा आतंकवादी घाटी में मौजूदगी बढ़ाने की कोशिश करेंगे। राजधानी में हुई बैठक के बाद एनएसए अजीत डोभाल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले और उन्हें बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में बताया। पांच घंटे तक चली इस बैठक में सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने, इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक अरविंद कुमार, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के प्रमुख सामंत कुमार गोयल और सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक एसएस देशवाल मौजूद थे।

Also Read  Uttarakhand News: खूंखार मगरमच्छ ने बनाया मासूम बच्ची को अपना शिकार, दर्दनाक मौत से इलाके में दहशत का माहौल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here