Jio Platforms में 1.85% स्टेक के लिए ₹9,093.6 करोड़ निवेश करेगी Mubadala

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 5 जून को कहा है कि अबू धाबी की सरकारी निवेशक ( sovereign investor) मुबादला इनवेस्टमेंट कंपनी ( Mubadala Investment Company) रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में 9,093.60 करोड़ रुपये निवेश करेगी।

Mubadala Investment Company के इस निवेश के लिए Equity Value 4.91 लाख करोड़ तय हुई है। वहीं, Enterprise Value 5.16 लाख करोड़ तय हुई है। इस निवेश के साथ ही  Jio Platforms ने 6 हफ्ते के कम समय में अभी तक दुनिया की अग्रणी टेक्नोलॉजी और ग्रोथ इन्वेस्टर्स से 87,655.35 करोड़ रुपये जुटा चुका है। इन इन्वेस्टर्स में फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर और मुबाडाला इंवेस्टमेंट शामिल हैं।

Also Read  सम्मान समारोह महावर वैश्य सभा गढ़ी द्वारा

ये सौदा नियामक और दूसरी जरूरी मंजूरियों के अधीन है। इस सौदे के लिए Morgan Stanley, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एजेडबी एंड पार्टनर्स के लिए वित्तीय सलाहकार के रुप में काम कर रहा है। वहीं,  Davis Polk & Wardwell को लीगल काउंसल नियुक्त किया गया है।

ग्लोबल निवेशकों को Jio क्यों है पसंद
ग्लोबल निवेशकों को Jio क्यों है पसंद इस पर नजर डालें तो Jio Platform इंडिया के digital potential का सबसे अच्छा प्रतिनिधि है। इसको इंडियन मार्केट की गहरी समझ है। COVID-19 के बाद digitisation के मौके बढ़े हैं। आधुनिक टेक्नोलॉजी और टूल्स का इस्तेमाल बढ़ा है जिसका फायदा इसको मिलना तय है।

Also Read  सम्मान समारोह महावर वैश्य सभा गढ़ी द्वारा

क्या है Mubadala?
Mubadala अबू धाबी की Global Investment कंपनी है। Mubadala अबू धाबी की Sovereign Investor है। ये अबू धाबी सरकार की ग्लोबल पोर्टफोलियो मैनेजर है। 5 महाद्वीपों में 229 अरब डॉलर का पोर्टफोलियो मैनेजमेंट करती है।

शोभित अग्रवाल
शेयर बाजार विश्लेषक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here