केदारनाथ के कपाट 2020 में खुलने की तिथि हुई निर्धारित

देहरादूनः बाबा केदार के कपाट पूर्व निर्धारित तिथि 29 अप्रैल ही खुलेंगे।
उत्तराखंड में भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि में लॉकडाउन के कारण कोई बदलाव नहीं होगा। ये फैसला केदारनाथ के रावल तीर्थ पुरोहितों और मंदिर समिति के बीच हुई बैठक में लिया गया है।

बैठक में तीर्थ-पुरोहितों ने यह दो तर्क दिए थे।
जानकारी के अनुसार, बैठक में तीर्थ-पुरोहितों ने कपाट खुलने के समय में बदलाव का पुरजोर विरोध किया। इसके बाद फैसला लिया गया कि बाबा केदार के कपाट निर्धारित तिथि 29 अप्रैल को सुबह 6:10 बजे ही खुलेंगे। बताया जाता है कि बैठक में तीर्थ-पुरोहितों ने दो तर्क दिए। पहला ये कि केदारनाथ धाम में पहले भी तीर्थ-पुरोहित ही कपाट खुलने की मुख्य पूजा करते रहे हैं। दूसरा ये कि कि कपाट खुलने की तिथि या लग्न बदलना शुभ नहीं होता।

Also Read  उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, जानिए नए दिशा निर्देश

बैठक में ये बात भी रखी गई कि अगर, केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि में बदलाव होता है, तो इससे द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर और तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि में भी बदलाव करना पड़ेगा, जो कि पहले से ही क्रमश: 11 मई व 20 मई के लिए तय की गई हैं।

बता दें कि इसस पहले सोमवार को उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख में बदलाव किया था। साथ ही इन धामों के कपाट खुलने की नई तारीख क्रमश: 14-15 मई तय की गई थी।

Also Read  उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, जानिए नए दिशा निर्देश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here