जानिए सभी 15 रेलगाड़ियों की टाइमिंग, कौन-कौन से स्टेशन में रुकेगी?

नई दिल्ली: इस समय की बड़ी खबर भारतीय रेलवे से आ रही है कि भारतीय रेल, रेलवे की मंगलवार से आंशिक सेवाएं शुरू करने जा रही है, जिसके लिए टिकट रिजर्वेशन शुरू होने वाले हैं। यात्रा करने के इच्छुक लोग भारतीय रेलवे की वेबसाइट www.irctc.co.in से रिजर्वेशन कर सकते हैं। टिकट के लिए आपको ऑनलाइन रिजर्वेशन ही कराना होगा क्योंकि काउंटर से टिकट की सुधिवा नहीं मिलेगा। फिलहाल, प्लेटफॉर्म पर आने की अनुमति सिर्फ उन्हीं लोगों को होगी, जिनके पास ट्रेन का कन्फर्म टिकट होगा।

ऐसे में अब आपके मन में सवाल होंगे कि ये ट्रेनें किस टाइम चलेंगीं और कहां-कहां रुकेंगी? आप इन सवालों के जवाब नीचे मौजूद लिस्ट में देख सकते हैं।

शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनें (आना-जाना) चलेंगी। यह ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंद्रबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी रेलवे स्टेशन के बीच चलेंगी।

Also Read  देहरादून में सरेआम बेखौफ बदमाशों ने सर्राफ को गोली मार कर लूट को दिया अंजाम

किन-किन स्टेशन्स पर रुकेंगी ट्रेनें?

रेलगाड़ियों की टाइमिंग।

वहीं, गृह मंत्रालय (MHA) ने भी मंगलवार (12 मई) से शुरू होने वाली विशेष ट्रेनों के परिचालन के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। गृह मंत्रालय के मुताबिक, केवल कनफर्म ई-टिकट धारकों को यात्रा करने की अनुमति मिलेगी। सभी यात्रियों की आवश्यक स्क्रीनिंग की जाएगी, जिन यात्रियों में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं पाये जाएंगे, उन्हें यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

गृह मंत्रालय ने कहा है कि सभी यात्रियों को स्टेशन के प्रवेश एवं निकास बिंदुओं पर तथा डिब्बों में सैनिटाइजर दिया जाएगा, यात्रा के दौरान मास्क लगाना आवश्यक है। ट्रेन यात्रियों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, कन्फर्म टिकट, मास्क पहनना जैसे जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

Also Read  देहरादून में सरेआम बेखौफ बदमाशों ने सर्राफ को गोली मार कर लूट को दिया अंजाम

गृह मंत्रालय के नए दिशा-निर्देश
सबसे पहले गृह मंत्रालय ने रेल यात्रियों से यात्रा के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहा है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार ट्रेन किस रूट पर चलेगी और कब चलेगी इसका फैसला रेल मंत्रालय लेगा। इसके लिए वह केंद्रीय गृह मंत्रालय, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संपर्क में रहेगा।
ट्रेन की टाइमिंग क्या होगी, बुकिंग कैसे की जाएगी, स्टेशन पर और ट्रेन में एंट्री कैसे लेनी है, इसकी गाइडलाइन्स रेल मंत्रालय जारी करेगा।
जिनका ई-टिकट कन्फर्म है उन्हें ही स्टेशन पर आने की अनुमति होगी।
ई-टिकट के आधार पर ही किसी यात्री या फिर कैब के ड्राइवर की एंट्री हो पाएगी।
हर रेलवे स्टेशन पर यात्री की स्क्रीनिंग की जाएगी, जो नॉर्मल हैं उन्हें ही एंट्री मिलेगी।
हर कोच, रेलवे स्टेशन के एंट्री एग्जिट पर हैंड सैनिटाइज़र की सुविधा होनी चाहिए।
हर यात्री को मास्क पहनने की जरूरत है, स्टेशन और रेल दोनों जगहों में।
ट्रेन पर चढ़ते समय और उतरते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है।
रेल मंत्रालय के द्वारा एक एडवाइजरी जारी की जाएगी, जिसका पालन रेलवे कर्मचारियों को करना है।
ट्रेन जब अपने आखिरी स्टेशन पर पहुंचेगी तो सभी यात्रियों को उस राज्य के नियमों का पालन करना होगा और अधिकारियों की सहायता करनी होगी।

Also Read  देहरादून में सरेआम बेखौफ बदमाशों ने सर्राफ को गोली मार कर लूट को दिया अंजाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here