RBI Governor Press Conference Live: शक्तिकांत दास ने रेपो रेट 0.40% घटाकर 4% किया

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी कटौती करके इसे 4 फीसदी कर दिया है।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वक्त से पहले मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक हुई है। यह बैठक पिछले तीन दिनों में हुई है।

RBI गवर्नर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू करते हुए कहा कि हमें यह भरोसा रखना होगा कि भारत इस मुश्किल वक्त से उबर जाएगा।

Also Read  इन शेयरों में करें निवेश जो भरेंगे आपके पोर्टफोलियों में रौनक

रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं। उम्मीद है कि इस दौरान वह अर्थव्यस्था के सपोर्ट में कई ऐलान कर सकते हैं। पिछले दो महीनों में यह तीसरी बार RBI गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस है। पहली बार 27 मार्च और दूसरी बार 17 अप्रैल को प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई थी।
पहले दो प्रेस कॉन्फ्रेंस में RBI गवर्नर ने बैंकिंग सिस्टम में लिक्विडिटी बढ़ाने से जुड़े कई फैसले किए थे। मार्च में रेपो रेट में 0.75 फीसदी की कटौती भी की थी। साथ ही सिस्टम में कम से कम 5 लाख करोड़ रुपए की लिक्विडिटी डालने का इंतजाम किया था। इसके अलावा RBI गवर्नर ने 1 मार्च से लेकर 31 मई तक तीन महीने का EMI पर मोरटोरियम भी दिया था।

Also Read  इन शेयरों में करें निवेश जो भरेंगे आपके पोर्टफोलियों में रौनक

क्या होगा आज?

उम्मीद है कि शक्तिकांत दास आज लोन मोरटोरियम की अवधि बढ़ा सकते हैं। देश में 31 मई तक लॉकडाउन है उसकी वजह से RBI मोरटोरियम बढ़ाने का फैसला कर सकता है।
साथ ही आज बैंकों में लिक्विडिटी बढ़ाने का भी फैसला हो सकता है ताकि वो NBFC को ज्यादा लोन दे सके।

शोभित अग्रवाल
शेयर बाजार विश्लेषक