अब आप तोड़ सकते हैं चीन की कमर बस अपने अंगूठे से, जानिए कैसे ?

 

इस वक्त चीन का हाल एक पुरानी कहावत की तरह हो गया है “धोबी का कुत्ता घर का ना घाट का”.

जहां एक और पूरे विश्व में कोरोना वायरस महामारी फैलने से आपदा की स्थिति है, वही इस वायरस को बहुत सारे देश चीन के द्वारा बनाया हुआ मानते हैं, और इसके पीछे बहुत सारे तथ्य हैं जिनको चीन ने पूरी दुनिया से छुपाया.

अगर समय रहते चीन इस वायरस के बारे में विश्व को बता देता तो शायद इतनी बड़ी तबाही ना होती.

वैसे तो समय-समय पर चीन का विरोध बहुत सारे कारणों की वजह से अलग-अलग देशों में होता रहता है, पर अब इस वायरस ने चीन की हालत और उसकी इमेज पूरे विश्व में खराब कर दि. यही कारण है जिसकी वजह से आज ना केवल भारत और उसके साथ बहुत सारे देशो के नागरिक चीन से आने वाले सामानों के बहिष्कार की मुहिम चला रहे हैं, जिसमें काफी बड़े-बड़े नाम है.

अब भारत में आप अगर चीन के द्वारा निर्मित या चीन के द्वारा संचालित किसी मोबाइल एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इस्तेमाल करते हैं, और आप भी इस मुहिम का हिस्सा बनते हुए उन सारे ऐप से छुटकारा पाना चाहते हैं जो चाइना द्वारा संचालित हो रहे हैं, तो इसमें एक बड़ी समस्या यह है कि आपको पता नहीं होता कि चीन के द्वारा या चीन की कंपनियों के द्वारा कौन-कौन से ऐसे मोबाइल ऐप है जो संचालित किए जा रहे हैं, तो अब बस आपका इंतजार खत्म क्योंकि इस मुहिम का पूरा लाभ उठाते हुए भारत की एक कंपनी ने एक ऐसा ऐप लॉन्च किया है जो आपके मोबाइल में चीन के द्वारा संचालित या निर्मित सभी ऐप को एक झटके से आपके मोबाइल से हटा देगा.

भारत की एक कंपनी OneTouch Apps Labs नेRemove China Apps” नामक एक ऐप विकसित किया है। यह एप्लिकेशन अब Google Play Store पर उपलब्ध है। ऐप को पहले ही 100k से अधिक डाउनलोड मिल चुके हैं और 24,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं से समीक्षा प्राप्त हुई है। इस समय ऐप की प्ले स्टोर पर  “4.8” स्टार रेटिंग है।

 

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के पिछले बयान में उन्होंने कहा था कि अब हमें आत्मनिर्भर होने की जरूरत है और इसके साथ-साथ उन्होंने कहा था कि अब भारतीय नागरिकों को भारत में बनने वाले उत्पादों पर अपना भरोसा और समर्थन देना चाहिए.  इसके बाद से उनके दिए हुए “वोकल फॉर लोकल” ने एक ट्रेडं

पकड़ लिया जिसका फायदा नुकसान सबसे ज्यादा चीन को हो रहा है.

यह ऐप 3.5 एमबी का है और यह किसी भी तरह के विज्ञापन अभी अपने एप्लीकेशन पर नहीं चला रहा है, जिससे यह स्पष्ट दिखता है कि इस ऐप को बनाने वाले डेवलपर पैसा नहीं, बल्कि चीन के द्वारा बनाए गए या चलाए जा रहे एप्स के उपयोग का बहिष्कार करना है

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि अगर आप भी इस मुहिम का हिस्सा बनना चाहते हैं, और चाइना द्वारा निर्मित और संचालित एप्स को अपने मोबाइल से डिलीट करना चाहते हैं, तो आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन  पर प्ले स्टोर में जाए और वहां ऐप सेक्शन में “रिमूव चाइना ऐप” को खोजें और फिर उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड होने के बाद खोलें, फिर एप आपसे अनुमति मांगेगा स्कैन करने की. आपके द्वारा अनुमति प्रदान करने के बाद यह आपके मोबाइल के सारे ऐप्स को स्कैन करेगा और जो भी चीन का ऐप है यह आपको दिखाएगा.

फिर आप उन चाइना के ऐप को अनइंस्टॉल करने के लिए साइड में दिए एक लाल बिन आइकन पर टच करेंगे और उस ऐप को अपने मोबाइल से एक झटके में हटा सकेंगे.

अभी यह ऐप केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है और इसके लिए अभी इसमें और डेवलपमेंट चल रहा है iOS पर उपलब्ध ना होने के कारण आईफोन और आईपैड के उपयोगकर्ताओं को मैनुअली चीन के द्वारा संचालित ऐप को अपने मोबाइल से हटाना होगा. जिसके लिए हम आपको कुछ चाइना के द्वारा संचालित ऐप्स की सूची प्रदान कर रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल से चाइना के द्वारा संचालित ऐप को अगर आप चाहते हैं तो हटा सकेंगे.

“भारत में शीर्ष 100 में सबसे लोकप्रिय चीनी ऐप्स”

 

सामाजिक सामग्री मंच: Helo और SHAREit

मनोरंजन और लघु वीडियो ऐप्स: Tiktok, LIKE,VMate और Kwai

वेब ब्राउज़र ऐप्स: UCBrowser और UCBrowser Mini

वीडियो और लाइव स्ट्रीमिंग ऐप्स: LiveMe, Bigo Live और Vigo Videos

उपयोगिता अनुप्रयोग: BeautyPlus, Xender and Cam Scanner

गेमिंग ऐप्स और सॉफ्टवेयर: PUBG, Clash of Kings, Mobile Legends,Game of Sultans,

Mafia City,Battle of Empires

ई-कॉमर्स अनुप्रयोग: ClubFactory, Shein, and Romwe

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here