RIL और INFOSYS पर जानिये मार्केट विश्लेसक का नजरिया, और बाजार में किन शेयरों में बनेगा पैसा

शेयर बाजार में तेजी और मंदी का दौर रहना आम बात है। किसी सेक्टर में कभी उछाल आता है तो उसी सेक्टर में दूसरे दिन गिरावट भी देखी जा सकती है। किसी भी शेयर में उछाल या गिरावट उस कंपनी के अपने प्रदर्शन के अलावा उस सेक्टर में आये हुए उतार-चढ़ाव पर भी निर्भर करता है। सरकारी घोषणाएं और नीतियां भी कंपनियों के शेयरों में तेजी और मंदी को प्रभावित करती हैं।

आम निवेशक इन सभी बातों को आपस में जोड़कर किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाते हैं लेकिन बाजार में बैंठे हुए दिग्गज ब्रोकरेज हाउसेज इन सभी बातों पर नजदीकी नजर बनाये रखते हैं। ब्रोकरेज हाउसेज के एक्सपर्ट और विश्लेषक अपने अध्ययन और विश्लेषण से बाजार में हुए छोटे-बड़े बदलावों के आधार पर निवेशकों के लिए सलाह पेश करते हैं।

साथ ही हमारे शेयर बाजार विश्लेसक राधेश्याम चौहान भी अपनी सलाह में निवेशकों को बताते हैं कि किस शेयर में कितने दिनों के लिए निवेश करने से पैसा बनाया जा सकता है।

Also Read  सम्मान समारोह महावर वैश्य सभा गढ़ी द्वारा

दिव्यप्रभात आपके लिए रोजाना बड़े और दिग्गज ब्रोकरेज हाउसेज के निवेश टिप्स प्रस्तुत करते हैं जिससे आपको शेयरों पर निवेश करने की सटीक सलाह प्राप्त हो सके और आपको मुनाफा हो सके।

बुधवार को संपन्न हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम पर पूरे बाजार की निगाहे लगी थीं। एजीएम में की गई घोषणाओं के बाद बाजार का मूड क्या है। इसके पहले इंफोसिस का रिजल्ट आने के बाद लगातार इस स्टॉक  में तेजी देखी गई है इसलिए आज जानते हैं कि इन दो दिग्गज स्टॉक्स पर  दिग्गग ब्रोकरेज हाउसेज की क्या राय है-

RIL
CLSA ने RIL पर  खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 1754 रुपये तय किया है। उनका मानना  है कि कंपनी का रिटेल कारोबार का ऑनलाइन विस्तार सही दिशा में चल रहा है। इसमें स्ट्रैटेजिक निवेशक को रिटेल कारोबार में हिस्सा बेचा जाएगा।

BofA SEC ने RIL पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 1,940 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि कंपनी के पास सबसे ज्यादा रिटेल स्टोर हैं।

Also Read  सम्मान समारोह महावर वैश्य सभा गढ़ी द्वारा

KOTAK INSTL EQ ने RIL पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 1750 रुपये से बढ़ाकर 2150 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि डिजिटल कॉमर्स में एंट्री अगला अहम ग्रोथ ट्रिगर होगा और 4 साल में रिटेल कारोबार की आय दोगुनी होने की उम्मीद है।
 
MORGAN STANLEY ने RIL पर कहा है कि Google हिस्सा बिक्री से इंटरप्राइस वैल्यू 6100 करोड़ डॉलर है। इसके साथ ही कंपनी रिटेल कारोबार में स्ट्रैटेजिक निवेशक लाएगी।

INFOSYS
CLSA ने Infosys पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 860 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये तय किया है।

Citi ने Infosys पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 825 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये तय किया है।

Nomura ने Infosys पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 975 रुपये तय किया है।
UBS ने Infosys पर न्यूट्रल रेटिंग बनाये रखी है और लक्ष्य को 810 रुपये तय किया है।

JP MORGAN ने Infosys पर ओवरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य को 900 रुपये तय किया है।

Also Read  सम्मान समारोह महावर वैश्य सभा गढ़ी द्वारा

BANDHAN BANK
CREDIT SUISSE ने BANDHAN BANK पर न्यूट्रल रेटिंग दी है और लक्ष्य को 360 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि इसकी पहली तिमाही स्टेबल रही है और बैंक का फोकस मोराटोरियम के समाप्त होने पर है।

Nomura ने Bandhan Bank पर रेटिंग को डाउनग्रेड करके रिड्यूस रेटिंग दी है और लक्ष्य को 265 रुपये से बढ़ाकर 325 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि बैंक ने एयूएम के 2 प्रतिशत का कोविड-19 प्रावधान किया हुआ है।

JP MORGAN ने BANDHAN Bank पर ओवरवेट रेटिंग बनाये  रखी है और लक्ष्य को 390 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि बैंक की माइक्रो लेंडिंग लोन ग्रोथ मजबूत बनी हुई है।

CITI ने FEDERAL BANK पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 70 रुपये तय किया है। उनको उम्मीद है कि बैंक की वित्त वर्ष 2021-22 में कमाई को 1 से 2 प्रतिशत बढ़ेगी। 

शोभित अग्रवाल
शेयर बाजार विश्लेषक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here