उत्तराखंड बोर्ड (UK Board) 10वीं और 12वीं कक्षा का 2020 का रिजल्ट (10th and 12th result 2020) जानिए कब होगा जारी

कोरोना संक्रमण के चलते टली परीक्षाएं कराते ही शिक्षा परिषद रिजल्ट जारी करने की तैयारी शुरू कर देगा। उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट इस बार अगस्त पहले सप्ताह में जारी होगा। दो मार्च से उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हुई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते 21 मार्च को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की 11 परीक्षाएं टाल दी गई। इसके बाद बोर्ड ने 22 से 25 जून को टली परीक्षाएं कराने की तैयारी शुरू की है।

Also Read  Uttarakhand News: खूंखार मगरमच्छ ने बनाया मासूम बच्ची को अपना शिकार, दर्दनाक मौत से इलाके में दहशत का माहौल

स्थितियां सामान्य होने पर कंटेन्मेंट जोन में रह रहे बच्चों की परीक्षा कराई जाएगी। शुक्रवार को बोर्ड सचिव डॉ. नीता तिवारी ने बताया कि उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 15 जुलाई तक चलेगा। 30 मूल्यांकन केंद्रों पर उत्तरपुस्तिकाओं जांचने का काम 55 हजार शिक्षक कर रहे हैं
उन्होंने बताया अगस्त पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी करने की तैयारी की जा रही है।

इस साल विद्यार्थियों को कोरोना महामारी की वजह से लंबा इंतजार करना पड़ा, पिछले वर्ष 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 30 मई को घोषित किया गया था। 10वीं में 76.43 फीसदी स्टूडेंट्स और 12वीं में 80.13 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे। एसवीएमआईसी नथुवाला देहरादून की अनंता सकलानी ने 99 प्रतिशत अंक लेकर 10वीं में टाप किया था। वहीं इंटरमीडिएट में एसवीएमआईसी चिन्यालीसौंण उत्तरकाशी की छात्रा शताक्षी तिवारी ने 98 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश में टॉप किया था। 10वीं में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से अच्छा रहा था। लड़कियां 82.47 फीसदी और लड़के 70.60 प्रतिशत पास हुए थे। 12वीं में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से अच्छा रहा। लड़कियां 83.79 फीसदी पास हुई जबकि लड़के 76.2 फीसदी पास हुए थे।

Also Read  Uttarakhand News: खूंखार मगरमच्छ ने बनाया मासूम बच्ची को अपना शिकार, दर्दनाक मौत से इलाके में दहशत का माहौल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here