बाजार की नजरें कल होने वाली रिलायंस की AGM पर, जानिए क्या हो सकता है

बाजार की नजरें कल होने वाली रिलायंस की AGM पर है। उम्मीद है कि इस AGM में कंपनी के फ्चूचर के मेगा प्लान का एलान हो सकता है। इस AGM में और क्या हो सकता है इसका अनुमान लगाएं तो इसमें RJio डील और कंपनी के वक्त से पहले नेट डेट फ्री होने की भी चर्चा हो सकती है।
इस बैठक में कंपनी के रिटेल बिजनेस के ग्रोथ प्लान पर फोकस रह सकता है। इसके साथ ही O-to-C बिजनेस का प्लान बताया जा सकता है। जानकारों का कहना है कि कल होने वाली AGM में कंपनी Aramco डील के बारे में जानकारी दे सकती है।

रिलायंस का AGM से   AGM तक का प्रदर्शन
रिलायंस ने पिछले 1 साल में शानदार रिटर्न दिया है। पिछले AGM से लेकर कल होने वाली AGM के सफर पर नजर डालें तो 12 अगस्त 2019 को हुई पिछले AGM से लेकर अब तक रिलांयस के शेयर ने 63 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस शेयर ने आज की तिथि तक इस साल 24 फीसदी रिटर्न दिया है। वहीं सालाना आधार पर देखें तो 47 फीसदी , मासिक आधार पर देखें तो 20 फीसदी और साप्ताहिक आधार पर देखें तो 5 फीसदी रिटर्न दिया है।

Also Read  अगर आप भी आईपीओ के इंतजार मे है तो 21 सिंतबर को 3 कम्पनियों के आईपीओ बाजार मे आ रहे है ।

रिलायंस के AGM से AGM तक मार्केट कैप पर नजर डालें तो पिछले AGM के समय कंपनी का मार्केट कैप 7.29  लाख करोड़  रुपये रहा था जो आज 12 लाख करोड़ रुपये पार कर चुका है।

AGM से AGM तक कंपनी की आय पर नजर डालें तो तो पिछले AGM के समय कंपनी की आय 141209 करोड़ रुपये रही थी जो आज बढ़कर   179956  करोड़ रुपये हो गई है। वहीं AGM से AGM तक एबिटडा पर नजर डालें तो पिछले AGM के समय कंपनी का एबिटडा 24486 करोड़ रुपये था जो आज 25886  करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। 
      
AGM से AGM तक कंपनी के मुनाफे पर नजर डालें तो पिछले AGM के समय कंपनी का मुनाफा 10104 करोड़ रुपये था जो आज बढ़कर 10813 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। 
       
रिलायंस इंडस्ट्रीज की  डिजिटल शाखा   R-Jio प्लेटफॉर्म में कंपनी को 22 अप्रैल से 12 जुलाई तक कुल  25.24% की हिस्सेदारी की ब्रिक्री से  1,18,318.45  करोड़ रुपये का निवेश मिला है जिसके चलते कंपनी अपने निर्धारित लक्ष्य से पहले कर्ज मुक्त हो गई है।

Also Read  अगर आप भी आईपीओ के इंतजार मे है तो 21 सिंतबर को 3 कम्पनियों के आईपीओ बाजार मे आ रहे है ।

RIL पर शेयर बाज़ार विश्लेषक राधेश्याम जी की राय                   
RIL पर ब्रोकरेज हाउसेस की राय पर नजर डालें तो इस शेयर में राधेश्याम चौहान जी ने लगातार खरीदारी की सलाह दी है। राधेश्याम ने RIL के लिए अपना लक्ष्य 1743 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया है।

वहीं HSBC ने भी RIL में खरीद की सलाह दी है और लक्ष्य 1590 रुपये से बढ़ाकर 1880 रुपये कर दिया है। इसी तरह BofA ने भी रिलायंस पर खरीद की सलाह दी है और इसके लिए 1940 रुपये का लक्ष्य दिया है।

Also Read  अगर आप भी आईपीओ के इंतजार मे है तो 21 सिंतबर को 3 कम्पनियों के आईपीओ बाजार मे आ रहे है ।

शोभित अग्रवाल
शेयर बाजार विश्लेषक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here