जानिए लॉक डाउन में, क्या-क्या राहत मिलेगी, इन 9 जिलों में।

उत्तराखंड सरकार ने सूबे के नौ पहाड़ी जिलों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। यह वो जिले जो कि ग्रीन जोन में शामिल हैं, यहां 3 मई के बाद लॉकडाउन खोलने की तैयारी चल रही है, उससे पहले सरकार ने बड़ी राहतें दी हैं।
बस तब तक प्रार्थना करें कि यहां कोरोना का कोई केस ना मिले। शनिवार को देहरादून में हुई महत्वपूर्ण बैठक में इस पर मुहर भी लग गई।

अस्पताल पहले की तरह खुलेंगे

सबसे बड़ी राहत ये है कि 9 पहाड़ी जिलों में अस्पताल पहले की तरह खुलेंगे। ये वो जिले हैं जहां कोरोना का एक भी मरीज नहीं है।प्रदेश में कोविड-19 का इलाज चुनिंदा अस्पतालों में होगा।
कोविड-19 अस्पताल के रूप में मेला अस्पताल हरिद्वार, दून हॉस्पिटल देहरादून, निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज रुद्रपुर और सुशीला तिवारी अस्पताल हल्द्वानी को चुना गया है। दूसरे जिला अस्पतालों में पहले की तरह सेवाएं जारी रहेंगी।

Also Read  अन्य राज्यों से उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए जारी नए दिशानिर्देश

मीटिंग में पहाड़ी जिलों में अर्थव्यवस्था सुधारने और स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने का फैसला लिया गया

अब पहाड़ी जिलों में दुकानें सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक 11 घंटे तक खुली रह सकेंगी। शराब की दुकानें बंद रहेंगी। नाई की दुकानें भी बंद रहेंगी।

एक जिले से दूसरे जिलों में आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना होगा।

एक मंत्रिमंडलीय उपसमिति का गठन किया जाएगा, जो देखेगी कि कोविड-19 से अर्थव्यवस्था को कितना नुकसान हुआ है। उपसमिति के अध्यक्ष कृषि मंत्री सुबोध उनियाल होंगे।

Also Read  अन्य राज्यों से उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए जारी नए दिशानिर्देश

चलिए अब आपको उत्तराखंड के ग्रीन जोन के बारे में बताते हैं। इसमें नई टिहरी, चमोली, उत्तरकाशी, चंपावत, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा और पौड़ी गढ़वाल जिले शामिल हैं।

7 पहाड़ी जिलों में कोरोना का एक भी केस नहीं मिला। जबकि अल्मोड़ा और पौड़ी में कोरोना के 1-1 मरीज मिला था। दोनों मरीज ठीक हो चुके हैं। जिसके बाद ये दोनों जिले भी ग्रीन जोन जिलों में शामिल हो चुके हैं।

इन जिलों में 3 मई के बाद लॉकडाउन खोलने की तैयारी चल रही है। यहां उद्योगों और निर्माण कार्यों में सशर्त छूट दी जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

Also Read  अन्य राज्यों से उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए जारी नए दिशानिर्देश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here