निवेशक रहे सर्तक, क्या माकेर्ट मे आ सकती है बड़ी गिरावट ?

दिव्यप्रभात में इंदिरा सेक्युरिटी के रिसर्च हेड राधेश्याम चौहान जी की एक रिपोर्ट के मुताबिक , हाल ही में आरबीआई गवर्नर ने अपने एक इंटरव्यू में कहा है घेरलू शेयर बाजार की स्थिति और अर्थव्यवस्था के वास्तविक हालात के बीच कोई मेल नही लग रहा है। इसलिए शेयर बाजार मे गिरावट आ सकती है ।

भारतीय रिजर्व बैक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को यह बात कही। एक चैनल से किये गए इंटरव्यू मे शक्तिकांत दास न कहा ग्लोबल इकोनॉमी और सिक्टम मे बहुत ज्यादा लिक्विडिटी है।

यह कारण है शेयर बाजार मे इतनी तेजी है। पक्के तौर पर यह वास्तविकता अर्थव्यवस्था से अलग है। उन्होंने कहा कि गिरावट कब आयेगी हम यह नही कह सकते।

Also Read  कोविड के टूटे सारे रिकॉर्ड, 8,517 नए संक्रमण मामले के साथ 151 संक्रमितों की हुई मौत

अप्रैल से अब तक निफ्टी 50 सूचकांक मे 37.1 फीसदी और सेंसेक्स मे 35.2 फीसदघ तेजी आई है। इस महीने अपनी क्रेडिट पालिसी मे.आरबीआई ने मुद्रास्फीति बढ़ने के चलते कोई बदलाव नही किया । लेकिन मानेटरी पालिसी के बाद शक्तिकांत दास ने कहा कि केद्रीय बैक के पास गुजांइश बची हुई है । जरूरत पड़ने पर वह इसका इस्तेमाल करेगा।

लिक्विडिटी होने के कारण FII माकेर्ट मे लगातार निवेश कर रहे है। निफ्टी के लिये 11400 का अहम स्तर है यदि निफ्टी कुछ कारोबारी दिन 11400 से ऊपर बंद हो जाता है तो 11700 एवं 12000 आसानी पार कर लेगा। इस समय माकेर्ट technical बहुत मजबूत लग रही है पर जो वास्तविक अर्थव्यवस्था से बिल्कुल अलग है,

Also Read  ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए जरूरतमंद लोगों तक सेवा पहुचा रहे हैं अंकुर जैन- सेवा ही संगठन हैं

इस समय निवेशक और एक Trader क्या करे । इस प्रश्न उत्तर पर राधेश्याम चौहान और शोभित अग्रवाल ने अपनी राय दी । इस समय मार्केट मे सर्तक रहने की जरूरत है निवेशकों को उन स्टाको और को चुनना सेक्टरो चुनना चाहिए जो अभी चले नही है चलने की संभावना है। उनमे कम जोखिम है।

जो स्टाक और सेक्टर चल रहे है उनमे Box Theory के अनुसार निवेश किया जा सकता है । जो स्टाक तेजी मे है और Volume के साथ बार बार अपना उच्चतम स्तर तोड़ रहे है,

Also Read  भजराम पंवार जी (मा० मुख्यमंत्री उत्तराखंड सरकार) में जन सम्पर्क अधिकारी नियुक्त -

उनमे 10 प्रतिशत स्टापलास के साथ निवेश किया जा सकता है।इस समय निवेशको ने स्टाको मे निवेश किया हुआ है उन पर 10 प्रतिशत स्टाप लास रखे और अपने स्टाप को Trailing करते रहे ।माकेर्ट का उच्चतम स्तर क्या होगा किसी को नही पता सदैव स्टाप लास साथ काम करे,

सौजन्य से –
राधेश्याम चौहान (इंदिरा सेक्युरिटी)
शोभित अग्रवाल (शेयर बाजार विश्लेषक)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here