Delhi Weather Forecast – कोरोना के बीच दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का कहर

 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार आने वाले चार-पांच दिनों तक दिल्ली-NCR में भयंकर गर्मी का असर दिखने वाला है, जिसका अंदाजा आप आज सुबह से चल रही तेज़ गरम हवाओं से लगा सकते है जो लू में परिवर्तित हो रही हैइस के कारण आज सड़क पर आने जाने वालों का हाल बेहाल हो रहा है अगर मौसम विभाग की माने तो ये हाल अगले चार- पांच दिनों तक रहने वाला है, और ये गर्मी बढ़ने की उम्मीद है जिस के लिए आप को सचेत रहने की हिदायत दी जाती है.

मौसम विभाग के साथ चिकित्सकों का कहना है कि अगर कोई जरुरी काम न हो तो अगले चार पांच दिनों तक घर से बहार न निकले, जिस से आप कोरोना वाइरस और लू दोनों से बच सकते है मौसम विभाग के अनुसार ये अगले चार पांच दिन दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगो के लिए अपना खास ध्यान रखने वाले होंगे, क्योंकि मौसम शुष्क रहने वाला है, जिसमे तेज़ गर्मी के साथ गरम हवाएं चलेंगी और अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले शुक्रवार और शनिवार को हल्के बादल छाने के साथ कुछ बूंदा बांदी के भी आसार नज़र आ रहे है पर इस से गर्मी और चलने वाले गरम हवाओं (लू) पर कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इस बार तापमान दूसरे वर्षो की तुलना में, एक से डेढ़ डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रह सकता है और अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है और लू का प्रकोप जून में भी रहने के आसार है.

आप कैसे इस लू के प्रकोप से बच सकते है जाने… 

1. लू और ज्यादा गर्मी से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिस का आप को पूरा ध्यान रखना है और पानी लगातार पीना है.

2. पहले तो कोशिश कीजिये कि घर से बाहर ना जाना पड़े, अगर जाना जरूरी हो तो बिना कुछ खाए घर से बाहर मत निकलिए.

file picture

3. नींबू हमारे शरीर मे उर्जा का संचार करता है और शरीर को एक्टिव भी रखता है. कोशिश कीजिये थोड़े अंतराल पर नींबू पानी पीते रहे.

4. सम्भव हो पाये तो अपने साथ चीनी मिला पानी एक बोतल में रख लीजिये और साथ मे नींबू भी, जब भी प्यास लगे तुरंत नींबू मिला के पानी पी लीजिये, जिस से आप का जायका भी बना रहेगा और लू से भी बचाव होगा.

use mask

5. ध्यान रहे कोरोना वायरस से भी बचना है तो बिना मास्क और कैप के बाहर नहीं जाना. आप का मुंह और सर ढका रहेगा तो गर्मी का प्रभाव भी कम होगा.

6. हमे कोशिश करनी है की हमारा शरीर पूरी तरह से ढका हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here